स्कॉट स्टायरिस ने आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो पर अपने विचार रखे

2023-27 से फ्यूचर टूर्स एंड प्रोग्राम्स साइकिल में इंडियन प्रीमियर लीग के लिए ढाई महीने की विंडो आवंटित करने के ICC के फैसले को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है। आकर्षक T20 टूर्नामेंट में दो नई फ्रेंचाइजी को शामिल करने के कारण, ICC को मौजूदा विंडो में 15 दिन का विस्तार करना पड़ा।

हालांकि कुछ आलोचना हुई, लेकिन क्रिकेट बिरादरी में कई लोगों ने खुले हाथों से इस कदम का स्वागत किया। न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस ने एफ़टीपी में आईपीएल के विस्तार के विचार का दृढ़ता से समर्थन किया।

अनुभवी पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि उन्होंने करीब दस साल पहले विस्तारित खिड़की की भविष्यवाणी की थी। स्टायरिस ने भी इस फैसले की सराहना करते हुए कहा कि राष्ट्रीय कर्तव्यों के दबाव के बिना दुनिया भर के क्रिकेटरों के साथ खेलने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

“मुझे याद है कि 10 साल पहले बातचीत चारों ओर थी कि यह हर साल चार या पांच दिन कैसे होगा और अब ये तीन महीने का होगा। ठीक है, अब हम वहां पहुंचना शुरू कर रहे हैं। इसमें थोड़ा समय लग रहा है हमारी अपेक्षा से अधिक लंबा है, और मुझे लगता है कि आप सही हैं।

“मुझे लगता है कि यह केंद्र बिंदु बन जाएगा जो दुनिया भर के सभी खिलाड़ियों को एक साथ आने और राष्ट्रीयता के नजरिए से बिना किसी मुद्दे के खेलने की अनुमति देगा। मैं 10 साल पहले इसके पक्ष में था।”

स्टायरिस ने एक दिवसीय क्रिकेट के भविष्य पर भी अपनी राय दी। 50 ओवर के प्रारूप की प्रासंगिकता को लेकर क्रिकेट बिरादरी में तीखी बहस चल रही है। मोईन अली, उस्मान ख्वाजा, वसीम अकरम और रवि शास्त्री जैसे खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट को लेकर खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की है.

उन्होंने फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मृत्यु की भविष्यवाणी की है। हालांकि, स्टायरिस, जिन्होंने 188 एकदिवसीय मैचों में भाग लिया है, इस बात से सहमत नहीं हैं।

About Anikesh

Check Also

Mohsin Naqvi

‘None of our stadiums are of international standards’: PCB Chairman Mohsin Naqvi makes a big statement on Champions Trophy 2025 in Pakistan

In a candid admission, PCB Chairman Mohsin Naqvi has highlighted the significant gap between Pakistan’s …