On this day in 1996 : श्रीलंका ने विश्व कप में केन्या के खिलाफ 398/5 रन बनाकर तोड़ा सबसे ज्यादा वनडे रन का रिकॉर्ड

आज के दिन 1996 में, श्रीलंका ने एकदिवसीय मैचों में उस समय का सर्वोच्च स्कोर बनाया था, उन्होंने कैंडी में 1996 के विश्व कप में केन्या के खिलाफ 5 विकेट पर 398 रन बनाए थे। श्रीलंका पहले ही ग्रुप में शीर्ष पर था और केन्या टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी और इस तरह ग्रुप ए का यह आखिरी मैच महज औपचारिकता बनकर रह गया था। 

केन्या के कप्तान मौरिस ओडुम्बे ने टॉस जीता और श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा, जिससे उनके गेंदबाजों को सनथ जयसूर्या, रोमेश कालुविथाराना, असंका गुरुसिन्हा, अरविंद डी सिल्वा, अर्जुन रणतुंगा, हसन तिलकरत्ने और रोशन महानामा जैसे बल्लेबाजों को रोकने का बड़ा काम मिला। लेकिन केन्या के गेंदबाज बुरी तरीके से फेल हो गए क्योंकि श्रीलंका के बल्लेबाजों ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। एक युग में जहां 300 रन बनाना काफी मुश्किल था, श्रीलंका एक वनडे में 400 रन बनाने वाली पहली टीम बनने से सिर्फ दो रन कम रह गया।

जयसूर्या और कालुवितरणा ने श्रीलंका की पारी को तेज गति से शुरुआत किया। वे अपनी टीम को केवल 3.2 ओवर में 50 रन तक ले गए और 6.4 ओवर में 83 रन जोड़ने से पहले ही अलग हो गए। जयसूर्या 44 रन पर आउट हो गए। पांच रन बाद में, कालुविथाराना भी सिर्फ 18 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हो गए। श्रीलंका की तेज गति की शुरुआत से श्रीलंका के मध्यक्रम बल्लेबाजों ने इसका पूरा फायदा उठाया। डी सिल्वा ने तेज गति से बल्लेबाजी की और गुरुसिंह ने उनका साथ दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े।

आसिफ करीम ने 103 गेंदों पर 84 रन बनाने वाले गुरुसिंह को आउट करके केन्या को बहुत जरूरी सफलता दिलाई। लेकिन सफलता केन्या के लिए कोई राहत नहीं लाई क्योंकि रणतुंगा जो और आक्रामक दिखाई दे रहे थे। इसके तुरंत बाद, डी सिल्वा 92 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और विश्व कप में शतक बनाने वाले पहले श्रीलंकाई बने।

जब श्रीलंका ने अपनी पारी का अंत किया और केन्या के बल्लेबाज असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए कुछ खास नहीं कर पाए। हालांकि, स्टार बल्लेबाज स्टीव टिकोलो के 96 रन की बदौलत कुल 254 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रहे।

About Cricket Gyaan

My experience as a cricket expert has helped me expand my cricketing knowledge and hone my content writing skills. My values regarding content writing, research and attention to detail have helped me support many website.

Check Also

The-Hundred

The Hundred Men’s 2024 – Teams, Player Squads, Fixtures Schedule – All you need to Know

Get ready for fast-paced cricket action as The Hundred explodes back onto the scene on …