5 क्रिकेटर जिनकी मैच खेलते समय मौत हो गई

क्लब क्रिकेट में मैदान पर पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट ने कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मौतों को देखा है, हाल के वर्षों में जुल्फिकार भट्टी और डेरिन रान्डेल को मैदान पर बुरी तरह से चोट लगी है। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ Phillip Hughes भी बॉल सर में लगने की वजह से अपनी जान गवाँ चुके है। ऐसे और लोगों को जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल, जो खेलते समय अपने दुर्भाग्यपूर्ण अंत से मिले थे।

5. इयान फोले

वह बल्ले से दाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज थे, जो लंकाशायर और डर्बीशायर के लिए खेलते थे। 30 अगस्त, 1993 को कुम्ब्रियन व्हाइटहेवन के लिए बल्लेबाजी करते हुए आंख के नीचे चोट लगने के इलाज के दौरान उनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह सिर्फ 30 वर्ष के थे।

उन्होंने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की लेकिन बाद में लंकाशायर में अपने प्रबंधक के सुझाव के बाद स्पिन की ओर मुड़े। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी करियर में कुल 287 विकेट लिए, जिसमें 140 मैच शामिल थे। वह 80 के दशक में प्रमुख फॉर्म में थे और 1987 में इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे के लिए लगभग चुने गए थे, उस सीजन में उनके 74 विकेट थे।

4. सैयद फ़क़ीर अली

वह सैयद आबिद अली के बेटे और सैयद किरमानी के दामाद थे, ये दोनों पहले भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। वह फ्रेमोंट, नॉर्दन कैलिफ़ोर्निया क्रिकेट एसोसिएशन लीग में ट्रेसी यूनाइटेड क्रिकेट क्लब के लिए एक लीग मैच खेल रहे थे।

दिल का दौरा पड़ने पर वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और बाउंड्री भी मार रहे थे और इस तरह वह जारी नहीं रख सके और मैदान से बाहर चले गए। फ्रेमोंट के वाशिंगटन अस्पताल में लगभग 15 मिनट बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया, जिससे हर कोई सदमे और अविश्वास में डूब गया। वह 34 साल के थे। तारीख थी 19 अप्रैल, 2008।

वह क्रिकेट के खेल के प्रति जुनूनी थे और अमेरिका और भारत में भी खेल के प्रचार के संबंध में उनके मन में कुछ बड़ी योजनाएँ थीं। वह खेल के युवाओं को भी तैयार करना चाहते थे। उन्हें अपने क्लब के साथ-साथ लीग में उनके साथ खेलने वाले अन्य लोगों द्वारा बहुत याद किया और शोक मनाया जाता है।

3. विल्फ्रेड स्लैक

वह एक शानदार खिलाड़ी थे जो अपने अविश्वसनीय बल्लेबाजी कौशल के लिए जाने जाते थे, जिसके उपयोग से वह 237 प्रथम श्रेणी मैचों में 25 शतकों के साथ 13950 रन बनाने में सक्षम थे। वह लंबे समय तक काउंटी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ में से एक थे। अपने करियर में उन्होंने शॉर्ट लेग और सिली पॉइंट पर फील्डिंग किया और कुल 174 कैच लपके।

साथी खिलाड़ी उन्हें अपने दिन के सबसे शांत और विचारशील खिलाड़ियों में से एक के रूप में याद करते हैं, उनका स्वास्थ्य तब खराब होने लगा जब उन्होंने खेलते समय ब्लैक आउट करना शुरू कर दिया – यह उस दिन से कम से कम चार बार हुआ जब अंततः 15 जनवरी 1989 को उनका निधन हो गया। 34 साल की कम उम्र में।

2. रमन लांबा

उनकी बहुत दुखद मौत थी। बिना हेलमेट के शॉर्ट लेग पर फील्डिंग करते हुए उनकी कनपटी पर चोट लग गई। गेंद इतनी जोर से लगी थी कि वह उछलकर विकेटकीपर के हाथों में चली गई। बल्लेबाज मेहरब हुसैन थे, और रमन लांबा अपनी टीम के लिए खेल रहे थे – ढाका के बंगबंधु स्टेडियम में ढाका प्रीमियर लीग और दिन था 20 फरवरी 1998।

उन्हें विकेटकीपर कप्तान खालिद मसूद ने दिन की अंतिम तीन गेंदों के लिए उस स्थिति में क्षेत्ररक्षण करने के लिए कहा था, यही कारण था कि उन्होंने हेलमेट पहनने की जहमत नहीं उठाई।

1. वसीम राजा

वसीम राजा पाकिस्तान के लिए खेलने वाले एक प्रतिभाशाली ऑलराउंडर थे। उन्होंने अपने देश के लिए 57 टेस्ट और 54 वनडे खेले। उनके द्वारा खेले गए 250 मैचों में 11434 रन और 558 विकेट के साथ उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड था। बाद में उन्हें ICC मैच रेफरी के रूप में नियुक्त किया गया, और उन्होंने 15 टेस्ट मैचों की देखरेख की। त्रासदी तब हुई जब वह 54 वर्ष की आयु में 50 ओवर का मैच खेल रहे थे।

उन्होंने कुछ ओवर फेंके और फिर साथी खिलाड़ियों से चक्कर आने की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें बाहर कर दिया गया। वह बाउंड्री पर गिर गया, फिर कभी उबर नहीं पाया।

About Jigyasa

Jigyasa has over five years of experience in providing comprehensive feedback and support for authors globally. With a master's degree in English and a bachelor's degree in journalism and communication, She is capable of improving the quality of a piece of work to increase reader audience and interest.

Check Also

virat-kohli-rcb

Virat Kohli’s Net Worth

Virat Kohli, hailing from Delhi, rose to international cricket fame with his exceptional batting prowess, …