Ravindra Jadeja created history by dismissing Travis Head, becoming only the second player to do so

भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में एक और कीर्तिमान स्थापित किया। रवींद्र जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 5000 से अधिक रन बनाने और 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। रवींद्र जडेजा ने ट्रेविस हेड को आउट करके अपना 500 अंतरराष्ट्रीय विकेट पुरा किया। ऐसा करने वाले वे दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने।

इससे पहले यह उपलब्धि पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने हासिल की थी। कपिल देव ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 9031 रन बनाए और 687 विकेट लेने में सफल रहे।कपिल देव ने अपने करियर के दौरान 131 टेस्ट और 225 एकदिवसीय मैच खेले, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 5248 और वनडे में 3783 रन बनाए, जिसमें 434 विकेट टेस्ट में और वनडे में 253 विकेट लिए।

दूसरे टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड मिला था। यह आठवीं बार है जब जडेजा को भारत के टेस्ट मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है। इसी के साथ उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड हासिल कर लिया। सचिन ने टेस्ट में आठ बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है।

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है. मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने इंदौर टेस्ट के लिए अपनी-अपनी टीम में दो-दो बदलाव किए है।

भारत ने केएल राहुल और मोहम्मद शमी की जगह शुभमन गिल और उमेश यादव को टीम में खिलया है। और ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस और मैट रेनशॉ की जगह कैमरन ग्रीन और मिशेल स्टार्क को टीम में शामिल किया।

By Isha Pannu

I'm an award-winning content writer who has eight years of experience creating compelling articles and short stories. I'm continuously searching for new topics and stories to capture the attention of new readers. With my knowledge and experience, I can help you fulfill your content creation goals.