On This Day In 2001 : कोलकाता टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए राहुल द्रविड़-वीवीएस लक्ष्मण ने ऐतिहासिक 376 रन की साझेदारी की

14 मार्च, 2001 को भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा एक प्रसिद्ध दिन के रूप में याद किया जाएगा, जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में फॉलोऑन के बाद ऐतिहासिक वापसी करने के लिए दो स्टार बल्लेबाजों ने पूरे दिन बल्लेबाजी की।

ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट जीता था और फिर कोलकाता टेस्ट की पहली पारी में 445 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और सौरव गांगुली की अगुआई वाली भारतीय टीम को 171 रनों पर आउट कर दिया था। तब भारत को फॉलोऑन करने के लिए मजबूर किया गया था और जब भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 115 रन बनाए थे। फिर वीवीएस लक्ष्मण राहुल द्रविड़ से हाथ मिलाने आए।

तीसरे दिन, भारतीय टीम का स्कोर स्टंप के समय 254/4 था। जब दोनों ने चौथे दिन खेलना फिर से शुरू की तो ऑस्ट्रेलिया को एक त्वरित निष्कर्ष की उम्मीद होगी। 

लक्ष्मण और द्रविड़ ने इतिहास की दो सबसे बड़ी पारियों के लिए संयुक्त रूप से 335 रन बनाए और प्रभावी ढंग से ऑस्ट्रेलिया को खेल और श्रृंखला से बाहर कर दिया। लक्ष्मण 275 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि द्रविड़ 155 रन बनाकर नाबाद रहे।

उम्मीद की जा रही थी कि लक्ष्मण आगे चलकर भारत के पहले ट्रिपल सेंचुरी बनेंगे, लेकिन उन्हें 281 के स्कोर पर आउट कर दिया गया। अगले दिन, द्रविड़ 181 रन पर आउट हो गए, लेकिन भारत के पास एक तनावपूर्ण टेस्ट मैच स्थापित करने के लिए बोर्ड पर पर्याप्त था। हरभजन सिंह ने छह विकेट लिया और ऑस्ट्रेलिया की पारी को समाप्त किया। और ऑस्ट्रेलिया 171 रन से टेस्ट हार गया।

स्टीव वॉ ने एक इंटरव्यू में बताया – “कलकत्ता में उन्होंने (लक्ष्मण ने) हमारे खिलाफ जो 280 रन बनाए थे, वह शायद मैंने अब तक की सबसे अच्छी टेस्ट पारी देखी है। हम उसे आउट करना चाहते थे, लेकिन एक कप्तान के रूप में मेरे पास आइडिया नहीं थे और विकल्प भी खत्म हो गए थे।”

About Cricket Gyaan

My experience as a cricket expert has helped me expand my cricketing knowledge and hone my content writing skills. My values regarding content writing, research and attention to detail have helped me support many website.

Check Also

virat-kohli-rcb

Virat Kohli’s Net Worth

Virat Kohli, hailing from Delhi, rose to international cricket fame with his exceptional batting prowess, …