Anil Kumble

अनिल कुंबले का कार्यकाल खत्म होते ही नए मुख्य कोच की तलाश में पंजाब किंग्स

आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के मुख्य कोच के रूप में अनिल कुंबले का कार्यकाल अब समाप्त हो गया है, फ्रेंचाइजी ने उनके अनुबंध को नवीनीकृत नहीं करने का फैसला किया है। बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा, उद्योगपति मोहित बर्मन, नेस वाडिया और करण पॉल के साथ-साथ पंजाब किंग्स के सीईओ सतीश मेनन सहित कई मालिकों के एक बोर्ड ने कुंबले को कर्तव्यों से मुक्त करने का फैसला किया।

भारत के पूर्व क्रिकेटर की भूमिका में कौन सफल हुआ है, इस पर कोई अपडेट नहीं किया गया है, लेकिन फ्रैंचाइज़ी संभावित उम्मीदवारों की तलाश कर रही है और जल्द ही एक घोषणा होने की उम्मीद है। कुंबले 2020 के बाद से तीन सत्रों में से प्रत्येक में पंजाब किंग्स आईपीएल अंक तालिका के निचले भाग में समाप्त हुआ।

2022 में दो नई टीमों के शामिल होने से पहले, पंजाब किंग्स 2020 और 2021 संस्करणों में पांचवें स्थान पर रही, जब आठ टीमों ने बेशकीमती ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा की। चालू वर्ष में खेले गए 10-टीम टूर्नामेंट में, जो कि कैश-रिच इवेंट का 15 वां संस्करण भी था, किंग्स छठे स्थान पर रहा।

मुख्य कोच के साथ पंजाब किंग्स की कोशिश बहुत लंबे समय से चल रही है, लेकिन टीम पिछले 15 वर्षों में टूर्नामेंट में एक भी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुई है। 2020 में कुंबले की नियुक्ति के समय, वह पिछले पांच वर्षों में किंग्स के लिए पांचवें कोच बने। उनसे पहले संजय बांगर (2014-16), वीरेंद्र सहवाग (2017), ब्रैड हॉज (2018) और माइक हेसन (2019) मुख्य कोच की भूमिका में थे।

कुंबले 2020 में आईपीएल में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच थे। अपने खेल करियर के बाद, उन्होंने तीन आईपीएल टीमों के साथ काम किया, पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और फिर मुंबई इंडियंस के लिए एक संरक्षक के रूप में। पंजाब किंग्स उनकी तीसरी टीम थी। यह 2016 में एक साल के लिए भारत के लिए मुख्य कोच का पद संभालने से पहले था।

Also Read: शाहीन अफरीदी चोटिल होने के बावजूद पाकिस्तानी टीम के साथ UAE पहुंचे